लम्बाई बढ़ाने के 4 बेहतरीन घरेलु उपाय - 4 Tips to Increase Height in Hindi | Height kaise badhaye

लम्बाई बढ़ाने के 4 बेहतरीन घरेलु उपाय - हमारे शरीर में height बढ़ाने में सबसे बड़ा योगदान हमारे HGH (Human Growth Hormone) ये हॉर्मोन पिट्यूटरी ग्लैंड से निकलता है। जिससे हमारी हाइट height  बढ़ती रहती हैं

लम्बाई बढ़ाने के 4 बेहतरीन घरेलु उपाय - 4 Tips to Increase Height in Hindi | Height kaise badhaye

किसी भी व्‍यक्ति की लंबाई बढ़ने या न बढ़ने के पीछे कई facts छिपे होते हैं, हालांकि अच्‍छी हाइट के लिए कोई एक Factor जिम्‍मेदार नहीं होता है, जबकि Genetic factor आपकी लंबाई के लिए 60 से 80 फीसदी तक जिम्‍मेदार हो सकता है। महज, 20 से 40 फीसदी लंबाई बढ़ने का कारण आपकी डाइट और एक्‍सरसाइज है। मेडिकल साइंस के अनुसार, किसी भी मनुष्‍य की लंबाई 18 साल की आयु तक ही बढ़ती है। ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है कि 18 साल के बाद किसी की लंबाई बढ़ी हो। इस आर्टिकल में मैं आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहा हूँ जिन्हे फॉलो करके आप 18 साल की उम्र तक अपनी लम्बाई को काफी तेज़ी से बढ़ा सकते है और कुछ मामलों में ये 22 साल की उम्र तक इफेक्टिव हुए है।

1.दूध Milk: दूध में कैल्शियम होता है जो हाइट बढ़ाने में सबसे ज्यादा मदद करता है. गाय के दूध में बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है इसलिए नियमित रूप से गाय के दूध में गुड़ मिला कर पीने से हाइट बढ़ती है. कैल्शियम के अलावा गाय के दूध में प्रोटीन भी अधिक होता हैं जो हाईट बढ़ाने में मदद करता है. अब आप सोच रहे होंगे कि दूध तो ठीक लेकिन गुड़ का हाइट बढ़ाने में क्या काम. गुड़ में ग्लूकोज की मात्रा अधिक होती हैं जो हड्डियों को सही तरीके से ग्रोथ करने में मदद करता हैं. गुड़ में कैल्शियम, आयरन और कॉपर पाया जाता हैं.

2.अश्वगंधा Ashwagandha: अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है, इस औषधि में लम्बाई बढ़ाने के सबसे अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह दवा हड्डीयों को बढ़ाती है, हड्डियां मजबूत करती है, शरीर में Human growth hormone बढ़ाती है। आयुर्वेद में अश्वगंधा औषधि के बहुत सारे फायदे बताए गए हैं, जो हमारे शरीर को विकसित करते हैं। अश्वगंधा आपको सभी बड़े Medical store पर आसानी से मिल जाएगी।

रात को सोने से पहले गाय के एक कप दूध में 2 चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिलाये और उसे घोलकर पिए। लगातार 3 महीनो तक अश्गंधा को दूध में मिलकर पीजिये इससे आपकी Height बढ़ने में मदद मिलेगी।

3.नींद Sleep: जब हम सोते है या फिर रेस्ट करते है तो हमारा शरीर धीरे धीरे Grow करता है इसके साथ ही हमारे शारीर में जो Tissue होते है वो regenerate होते है जो की हमारे शरीर की लम्बाई बढ़ाने में काफी सहायक है इसलिए हमें 7 से 9 घंटे तक रोजाना सोना चाहिए.

4.स्ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज Stretching Exercise: स्ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज भी लंबाई बढ़ाने में मददगार है। इसके लिए आप अलग-अलग स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज कर सकते हैं। पुलअप एक अच्‍छी स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज है। इसके लिए आप आपने कद से ऊंची जगह पर लगी रॉड को पकड़ कर लटक जाएं और पूरी बॉडी रिलैक्स छोड़ दें। इस पोजीशन में करीब 10 सेकेंड रुकें इसके बाद हाथों को थोड़ा रेस्ट दें और फिर लटकें। ऐसा कम से कम 6 बार करें। इसके अलावा रोज़ाना दौड़ना, साइकिल चलाना, स्विमिंग करना और फुटबॉल खेलना भी लम्बाई बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है।

हमारे शरीर में height बढ़ाने में सबसे बड़ा योगदान हमारे HGH (Human Growth Hormone). ये हॉर्मोन पिट्यूटरी ग्लैंड से निकलता है। जिससे हमारी हाइट height  बढ़ती रहती हैं। सही प्रोटीन और पोषक तत्‍वों और सही काम ना होने के कारण हमारे शरीर का विकास होना बंद हो जाता है। जिससे हमारे शरीर की काफी सारी चीज़ो पर गलत प्रभाव पड़ता है। जैसे हमारी हाइट न बढ़ना, बालों का कमज़ोर हो जाना और दुबलापन होना आदि. आपके आहार में ताजे फल, सब्जियां, प्रोटीन, दूध, अंडे और ड्राई फ्रूट्स का होना बहुत जरूरी है। इनके सेवन से आपको सभी जरूरी पोषक तत्‍वों की आपूर्ति हो जाती है।