जिम जाने वालों के लिए बेहतरीन आहार - Best foods for gym goers in Hindi

Best foods for gym goers in Hindi - एक्सरसाइज करना बहुत अच्छी बात है। लेकिन उसके साथ अपनी डाइट को मेनटेन करना बहुत जरूरी है। अगर आप सिर्फ एक्सरसाइज करने पर भरोसा करते हैं और अपनी डाइट को दरकिनार रखते हैं तो ये समझ लें कि ये आपके लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है।

जिम जाने वालों के लिए बेहतरीन आहार - Best foods for gym goers in Hindi

जिम जाने से हमारी मांसपेशियों को ताकत मिलती है, लेकिन लोग अक्‍सर workout के साथ सही भोजन का तालमेल नहीं बैठा पाते हैं, जिसका खामियाजा उनकी सेहत को उठाना पड़ता है। इसलिए जितना जरूरी जिम जाकर कसरत करना है, उतना ही जरूरी सही आहार का सेवन करना भी है। यदि आप वर्कआउट करके अपना शरीर सुडौल बनाना चाहते हैं तो आपकी डाइट में हाई प्रोटीन होना चाहिए। इसके अलावा आपकी डाइट में 50  से 60% कार्बोहाइड्रेट, 10-15% प्रोटीन और 25 से 30%  फैट होना चाहिए।

जिम में वर्कआउट करने वालो ले किये बेहतरीन फ़ूड

1.साबुत अनाज: अगर जिम के दौरान reasonable quantity में कार्बोहाइड्रेट न मिले तो मांसपेशियां कमज़ोर होने लगती है। इसलिए शरीर को भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स देने के लिए साबुत अनाज खाना चाहिए। साबुत अनाज जैसे चावल, गेहूं, बाजरा, दलिया आदि हैं। यदि आपके पास ज्यादा एनर्जी होगी तो आप ज्यादा देर तक वर्कआउट कर सकते हैं।

2.दूध और दही: वर्कआउट शुरू करते समय हमारे शरीर को पहले से अधिक प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों (Nutrients) की जरूरत पड़ती है इसलिए आप दूध और दही का सेवन कर सकते हैं। दूध और दही प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा source है।

3.चिकन, मटन और अंडा: अंडा, मांस और चिकन. प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम के सबसे अच्छे source हैं। इनमें प्रोटीन और विटामिन के साथ-सा‍थ एमिनो एसिड भी प्रचूर मात्रा में मौजूद होता है। इनको अपने डाइट प्लान में शामिल करने से शरीर को सुडौल बनाने में सहायता मिलती है और जिम के दौरान शरीर में कमजोरी नहीं होती है।

4.केला: Healthy व गुणकारी फल केला एक ऐसा फल है जिसे वर्कआउट करने के बाद खाने पर तुरंत ताकत मिल जाती है। यह कार्बोहाइड्रेट का अच्छा source है। यह Delicious होने के साथ-साथ वीर्यवर्धक, शरीर के लिए पुष्टकारक, मांस को बढ़ाने वाला, भूख, प्यास को दूर करने वाला फल है। इसे आप दूध के साथ खाते हैं तो और फायदा होगा।

5.चुकंदर: जो लोग जिम में नियमित रूप से वर्कआउट करते हैं, उनके लिए चुकंदर का रस बहुत ही फायदेमंद है। यह शरीर को ताकत तो देता ही है साथ ही energy का भी अच्छा source है।

6.साल्मन फिश: यह एक प्रकार की मछली है। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन से भरपूर यह मछली आपके मसल्स को बढ़ाने में मदद करती है।

7.सूखे मेवे: सूखे मेवे में प्रोटीन ओर विटामिन की ज्यादा मात्रा होती है। हालांकि इनमें फैट भी अच्छी मात्रा में होता है लेकिन यह health के लिए हानिकारक नहीं होता है और इससे मोटापा नहीं बढता है। जिम करने वाले को हर रोज लगभग, 15-20 बादाम, काजू और अखरोट आदि का सेवन करना चाहिए।

8.पानी: पानी हमारे शरीर के जोडों, मांसपेशियों आदि में नमी बनाए रखता है। पानी की कमी से डिहाइड्रेशन, जोडों व मांसपेशियों में जकडन, दर्द आदि हो सकता है। पानी पीने से मोटापा कम होता है और शरीर से Chemical toxic substances बाहर निकलते हैं। इसलिए जिम जाने वाले को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

#संतुलित आहार: मांसपेशियों के सही ढंग से काम करने के लिए प्रोटीन, मिनरल्स विटामिन्स और कार्बोहाइड्रेट का बहुत महत्व होता है। इसलिए फिट रहने के लिए जिम करने वाले को न्यूट्रीशन्स से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। मसल्स बनाने के लिए संतुलित भोजन की आवश्यकता होती है। इसके अलावा प्रोटीन शेक या सप्लीमेंट्स का सहारा न लें क्योंकि इसके अधिक नुकसान हैं।

जिम की ट्रेनिंग किसी expert के Direction में ही लेनी चाहिए। जिम के बाद शरीर को थोडी देर के लिए आराम देना चाहिए। जिससे दिमाग Stable होता है।